नीम करोली बाबा का स्थान कहां है - Kainchi Dham in Hindi

Vinod
0

 

नीम करोली बाबा का स्थान कहां है  - Kainchi Dham in Hindi

 

कैंची धाम नीम करोली बाबा के अन्य एक महत्वपूर्ण स्थान है जो उनके भक्तों द्वारा विशेष महत्ता रखा जाता है। इस स्थान का नाम कैंची धाम है और यह उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित है।





 

कैंची धाम का इतिहास

कैंची धाम का नाम नीम करोली बाबा की जीवन यात्रा से जुड़ा है। इस स्थान को उन्होंने जंगल में एक कैंची के समान दिखने वाले दो पहाड़ों के बीच में एक छोटे से खेत में विराजमान कराया था। यहां उन्होंने सत्य और न्याय के सिद्धांतों को फैलाया और लोगों को उन विचारों से परिचित कराया था। उन्होंने यहां एक सदभाव संस्था की स्थापना भी की थी जो आज भी वहां मौजूद है।

 

कैंची धाम की महत्ता

कैंची धाम भारत में नीम करोली बाबा के उपासकों के लिए एक धार्मिक स्थल के रूप में महत्वपूर्ण है। यह स्थान उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित है और नीम करोली बाबा के अन्य एक महत्वपूर्ण स्थान है।

कैंची धाम का इतिहास नीम करोली बाबा के जीवन से जुड़ा है। यह उन्होंने जंगल में एक कैंची के समान दिखने वाले दो पहाड़ों के बीच में एक छोटे से खेत में विराजमान कराया था। यहां उन्होंने सत्य और न्याय के सिद्धांतों को फैलाया और लोगों को उन विचारों से परिचित कराया था। उन्होंने यहां एक सदभाव संस्था की स्थापना भी की थी जो आज भी वहां मौजूद है।

कैंची धाम का महत्त्व नीम करोली बाबा के उपासकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हर साल हजारों भक्त इस स्थान को दर्शन करने के लिए आते हैं। इस स्थान को भक्तों द्वारा आशीर्वाद और सुख की प्रार्थना के लिए धार्मिक दृष्टिकोण से जाना जाता है।

 

नीम करोली कैसे पहुंचे?
 

नीम करोली बाबा के मंदिर को पहुँचने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले के अल्मोड़ा शहर तक जाना होगा। अल्मोड़ा शहर से कैंची धाम की दूरी लगभग 9 किलोमीटर है।

एयरवे से पहुंचने वालों के लिए, पटना, लखनऊ और दिल्ली से उत्तराखंड तक के कुछ अन्य शहरों से नैनीताल तक की फ्लाइटें उपलब्ध हैं। नैनीताल उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और यहां आपको कई ढंग से रहने के लिए होटल और लोज की सुविधाएं मिलेंगी।

रेलवे से पहुँचने वालों के लिए, कटगोदाम और काठगोदाम उत्तराखंड के मुख्य रेलवे स्टेशन हैं। आप यहाँ से टैक्सी या बस की सेवाएं ले सकते हैं जो कैंची धाम जाती हैं।

अल्मोड़ा से कैंची धाम जाने के लिए टैक्सी और बस सेवाएं उपलब्ध हैं। आप अल्मोड़ा से कैंची धाम जाने के लिए टैक्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।नीम करोली बाबा का स्थान कहां है  |

 
 
 
 

 

 

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)